get समुच्चय गणित कक्षा 11 pdf पीडीऍफ़ डाउनलोड , sets class 11 pdf in hindi download maths ncert solutions chapter 1 ?

समुच्चय एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ होता है “संग्रह” या “समष्टि”। इसका मतलब होता है किसी विषय या वस्तु के सभी तत्वों का संग्रह या सम्मिश्रण। समुच्चय शब्द सामान्य रूप से विज्ञान, साहित्य, या सामाजिक विज्ञान के संदर्भ में प्रयोग होता है। इसका उपयोग किसी विषय की पूरी विवेचना या वर्णन करने के लिए किया जाता है, जहां उस विषय के सभी महत्वपूर्ण तत्वों का संकलन किया जाता है।

समुच्चय कक्षा 11 गणित पीडीऍफ़ डाउनलोड 

समुच्चय शब्द व्यापकता और पूर्णता का भी अर्थ देता है, क्योंकि यह किसी विषय के सभी महत्वपूर्ण घटकों या प्राथमिक तत्वों का संग्रह होता है। इसे एक संग्रह या समष्टि के रूप में समझा जा सकता है जिसमें सभी घटकों या अंगों का सम्मिश्रण होता है जो किसी विशिष्ट विषय के संदर्भ में महत्वपूर्ण होते हैं।


सेट (Set) : सेट (Set) एक गणितीय अवधारणा है जो संगणकीय वस्तुओं के समूह को संकेतित करती है। सेट एक सामान्यतः अविश्वसनीय वस्तुओं (या सदस्यों) की समूह होती है, जिसे एक संज्ञा या चिह्न से प्रतिष्ठित किया जाता है। हर सदस्य केवल एक बार प्राप्त होता है, तथा सेट में कोई भी तद्यति नहीं होती है।

सेट के उदाहरण के रूप में यदि हम एक वस्त्र स्टोर की गिनती करें, तो हर वस्त्र एक सदस्य होगा और सभी वस्त्रों का संग्रह या समूह एक सेट के रूप में समझा जा सकता है। इसी तरह, यदि हम एक गणितीय समस्या में एक सेट का उपयोग करें, तो हम संख्या, वर्ग, या अन्य गणितीय ऑब्जेक्ट्स के समूह को सेट के रूप में प्रकट कर सकते हैं।

सेट विज्ञान, गणित, और संगणकीय विज्ञान के क्षेत्र में व्यापक रूप से प्रयोग होती है और इसके अलावा इसे व्यावसायिक और आर्थिक मामलों में भी उपयोग किया जा सकता है।

Representation of Sets in hindi

सेट को हिंदी में प्रतिष्ठित करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जा सकता है। यहां कुछ सामान्यतः प्रयुक्त प्रतिष्ठान तरीके हैं:

1. संख्यात्मक वर्णन: सेट के सदस्यों को संख्याओं के द्वारा प्रतिष्ठित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि हम सेट A के सदस्यों को प्रतिष्ठित करना चाहते हैं, तो हम इसे इस प्रकार लिख सकते हैं: A = {1, 2, 3, 4, 5}

2. सामग्री वर्णन: सेट के सदस्यों को वाक्यांश या शब्दों के द्वारा प्रतिष्ठित किया जा सकता है। इसके लिए, हम विभिन्न सदस्यों को एकत्रित कर सकते हैं और उन्हें ब्रैसेस ({}) में लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि हम सेट B के सदस्यों को प्रतिष्ठित करना चाहते हैं, तो हम इसे इस प्रकार लिख सकते हैं: B = {आपल, केला, संतरा, अंगूर}

3. सदस्यता सूत्र: जब सेट के सदस्यों को किसी सदस्यता सूत्र के द्वारा प्रतिष्ठित किया जाता है, तो हम वही सूत्र का उपयोग कर सकते हैं जिससे सदस्यों का समूह बनता है। उदाहरण के लिए, य

दि हम सेट C के सदस्यों को प्रतिष्ठित करना चाहते हैं, जो स्वर से शुरू होने वाले शब्दों को संकेतित करता है, तो हम इसे इस प्रकार लिख सकते हैं: C = {अ, आ, इ, ई, उ}

ये कुछ साधारणतः प्रयुक्त प्रतिष्ठान तरीके हैं जो सेट को हिंदी में प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।

Types of Sets in hindi 

हिंदी में सेट के विभिन्न प्रकारों को निम्नलिखित रूप में जाना जाता है:

1. समान सेट (एक समानता सेट): दो सेट्स जो कि सभी सदस्यों में पूरी तरह से एक समानता होती है, को समान सेट कहा जाता है। इसे वक्र ब्रैसेस ({}) में प्रतिष्ठित किया जाता है। उदाहरण के लिए: A = {1, 2, 3} और B = {1, 2, 3} यहां A और B दोनों समान सेट हैं क्योंकि उनमें सभी सदस्यों की समानता है।

2. अविश्वसनीय सेट (शून्य सेट): किसी भी सेट में कोई भी सदस्य नहीं होता है, तो उसे अविश्वसनीय सेट (शून्य सेट) कहा जाता है। यह रिक्त ब्रैसेस ({}) के द्वारा प्रतिष्ठित किया जाता है। उदाहरण के लिए: C = {}

3. अद्वितीय सेट (यूनिक सेट): किसी सेट में सदस्य केवल एक बार होता है, यानी कोई भी सदस्य दोहराया नहीं जाता है। इसे अद्वितीय सेट (यूनिक सेट) कहा जाता है। उदाहरण के लिए: D = {1, 2, 3, 4}

4. संख्यात्मक सेट (गणितीय सेट): संख्याओं की समूह को संख्यात्मक सेट (गणितीय सेट) कहा जाता ह

ै। उदाहरण के लिए: E = {1, 2, 3, 4, 5}

5. उपसंख्यात्मक सेट (विज्ञान सेट): विज्ञान से सम्बंधित तत्वों की समूह को उपसंख्यात्मक सेट (विज्ञान सेट) कहा जाता है। उदाहरण के लिए: F = {प्रोटॉन, इलेक्ट्रॉन, न्यूट्रॉन}

ये कुछ प्रमुख सेट के प्रकार हैं जिन्हें हिंदी में उपयोग किया जाता है। सेट के अलावा भी और विभिन्न प्रकार के सेट हो सकते हैं, जो विशेषाधिकार, संख्या और संख्या प्रवृत्ति, और अन्य गुणों पर आधारित होते हैं।

Subset in hindi 

सबसेट (Subset) वह सेट होता है जिसके सभी सदस्य दूसरे सेट के सदस्य होते हैं। अर्थात्, सेट A एक सेट B का सबसेट होगा यदि A के सभी सदस्य B के सदस्य हों, परन्तु A और B अलग-अलग सेट हों सकते हैं।

सबसेट को हिंदी में “उपसेट” कहा जाता है। इसे संकेतित करने के लिए वक्र ब्रेसेस ({}) का उपयोग किया जाता है। यदि हम सेट A को सेट B का सबसेट बताना चाहें, तो हम इसे इस प्रकार लिखेंगे: A ⊆ B।

उदाहरण के लिए, यदि A = {1, 2} और B = {1, 2, 3, 4} हैं, तो हम कहेंगे कि A ब्रेसेस B का सबसेट है और हम इसे इस प्रकार लिखेंगे: A ⊆ B। इसका अर्थ होगा कि सभी सदस्यों 1 और 2 A के सदस्य भी हैं, जो B के सदस्य हैं।